About Us

प्रेरणा जनसंचार एवं शोध संस्थान

प्रेरणा जनसंचार एवं शोध संस्थान ने अपनी स्थापना के तीन वर्षों की अल्पकालिक यात्रा में ही जनसंचार व पत्रकारिता के शिक्षण क्षेत्र में आशातीत प्रगति की हंै। शिक्षण, प्रशिक्षण व संवाद के क्षेत्र में तकनीकी तथा व्यावहारिक रूप से सुदृढ़ मीडिया कर्मियों को तैयार करने के अपने उद्देश्य में संस्थान उत्तरोत्तर प्रगति पथ पर अग्रसर है। संस्थान सूचना एवं तकनीकी से जुड़े क्षेत्र में कौशलयुक्त शिक्षा प्रदान कर शिक्षार्थियों को वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धा के योग्य बनाने को संकल्पित है। उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय इलाहाबाद से संबद्धता प्राप्त संस्थान 39 रोजगारपरक व संव्यावसायिक कार्यक्रमों का संचालन कर रहा है। इसमें कम्प्यूटर एप्लीकेशंस, लाइब्रेरी साइंस, पत्रकारिता, जनसंचार, फिल्म प्रोडक्शन, फोटोग्राफी, कैरियर काउंसलिंग, आपदा प्रबंधन, शिशु पोषण व आहार जैसे विविध विषयों में स्नातकोत्तर, स्नातक, पी. जी. डिप्लोमा, प्रमाण पत्र, डिप्लोमा तथा कुछ जागरूकता कार्यक्रम मुख्य हैं। तकनीकी ज्ञान में निपुणता हेतु प्रयोगात्मक शिक्षण तथा प्रशिक्षण पर विशेष बल दिया जाता है। वर्ष भर पाठ्यक्रम सहगामी गतिविधियों का आयोजन किया जाता है। छात्रों में अभिभाषण कला, मंच संचालन, विविध सम-सामयिक विषयों पर मजबूत पकड़ को दृष्टिगत रखते हुए भाषण, सेमिनार, पत्रकारिता विद्यार्थी संगोष्ठी, वाद- विवाद प्रतियोगिता, परिचर्चा, साक्षात्कार तथा प्रेस कांफ्रेंस अभ्यास आदि का नियमित आयोजन किया जाता है।

Read more

हमारेकार्यकर्म

"इलेक्ट्राॅनिक मीडिया कार्यषाला"

इलेक्ट्राॅनिक मीडिया के बढ़ते प्रभाव एवं समाज में उसकी प्रमाणिकता को देखते हुए इलेक्ट्राॅनिक मीडिया से जुड़े पत्रकारों के साथ विभिन्न विषयों पर मासिक संगोष्ठी आयोजित की जाती है। गोष्ठी के आयोजन द्वारा इलेक्ट्राॅनिक मीडिया मंे राष्ट्रवाद, भारतीय सभ्यता व संस्कृति तथा परंपराओं का पोषण व संरक्षण का प्रयास किया जाता है। राष्ट्रवादी विचारधारा को स्वर प्रदान करने का यह एक महत्वपूर्ण मंच है।

महिला संवाद कार्यषाला

संस्थान में महिला केन्द्रित विषयों पर भी मासिक कार्यशाला व संगोष्ठी सतत रूप से की जा रही है। इस विषय पर महिला विषयों एवं समस्याओं पर समाज के विभिन्न क्षेत्रों की विदुषी वक्ताओं का सानिध्य प्राप्त होता रहता है। 8 मई 2016 को पहली संगोष्ठी में सामाजिक समरसता में महिलाओं की भूमिका विषय पर हुई। जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में डा. जसपाली चैहान, दिल्ली विश्वविद्यालय मौजूद थीं।

पत्रकार महापुरूश जयंती

मासिक गोष्ठी की इसी श्रृंखला में संस्थान में ख्यातिलब्ध पत्रकार भी निरंतर चर्चा, विचार विमर्श करते रहते हैं। पत्रकारिता से जुड़े विभिन्न विषयांे व पत्रकारों की जन्मतिथि व पुण्यतिथि पर संगोष्ठी आयोजित की जाती है।

Img

हमक्याकरते हैं

प्रेरणा जनसंचार एवं शोध संस्थान आधुनिक कैंपस प्रदान करता है जिससे की वहाँ के विद्यार्थी का विकास अच्छे से हो सके, जिस से की वो आधुनिक भारत के इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से कदम से कदम मिला के आगे बढ़ सके|

प्रेरणा जनसंचार एवं शोध संस्थान सर्वश्रेष्ठ संकाय प्रदान करता है अपने विद्यार्थी को ताकि उनको अच्छी से अच्छी शिक्षा प्रदान करा सके, एवं उनका मानसिक विकास अच्छे से हो, भब्य मंच देता है जिस से की वहाँ के विद्यार्थी अपने विचारो का आदान प्रदान भब्य स्तर पर कर सके, और अपने विचार को देश विदेश में फैला सके|

  • आधुनिक कैंपस

  • भब्य मंच

  • सर्वश्रेष्ठ संकाय

What Clients Say?

Beyond a shadow of doubt, they are the Best Tax Consultants I have ever come across.

Axel Merphy

Client

I would not hesitate even one bit to work with them for my future tax and accounting needs.

Amelia Lee

Client

The Tax Experts at TaxExpert are thorough professionals and always go that extra mile to help their clients.

Jack McGee

Client