बौद्धिक विचार विनिमय

इस प्रकोष्ठ की प्रथम कार्यशाला 26 अक्टूबर 2016 को स्वेदशी विचार एवं व्यवहार विषय पर आयोजित की गई। मुख्य वक्ता श्री अखिलेश मिश्र, एसोसिएट प्रोफेसर, एस.डी. पी जी काॅलेज गाजियाबाद एवं श्री आदर्श धवन, स्वदेशी चिन्तक एवं अर्थक्रांति के राष्ट्रीय सदस्य हैं। विद्वानों ने इस विषय पर अपने वक्तव्य में पाश्चात्य व्यवस्था के अंधानुुकरण के विकल्प को रोकने के लिए आचार विचार में स्वदेशी को अपनाने एवं स्वदेशी उत्पादन की पुरजोर वकालत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता डा. अनिल त्यागी ने की। द्वितीय कार्यशाला 26 नवम्बर 2016 को मीडिया एवं राष्ट्रीय सुरक्षा में मुख्य रूप से भारत, पाकिस्तान व अफगानिस्तान सीमा समस्या पर आयोजित की गई इस विषय पर दो विद्वान वक्ताओं बिग्रेडियर (रिटा.) डा. राजबहादुर शर्मा, सदस्य भारतीय राष्ट्र सहयोग आयोग तथा प्रसिद्व पत्रकार एवं नेशनल बुक ट्रस्ट के अध्यक्ष श्री बल्देव भाई शर्मा ने अपने विचार रखे। विचार गोष्ठी विमुद्रीकरण के वर्तमान एवं दूरगामी हित दिनांक 31 दिसम्बर 2016 को आयोजित की गई। इस विषय पर मुख्य रूप से श्री अखिलेश मिश्र, श्री रोहित वासवानी एवं श्री आदर्श धवन जी ने विस्तार से विमुद्रीकरण के बारे में श्रोताओं को बताया। विद्वानों का मत था कि विमुद्रीकरण से देश में औद्योगिक क्षेत्र का विकास होगा तथा भ्रष्टाचार एवं सामान्तर अर्थव्यवस्था पर गहरी चोट होगी। जिसका लाभ दीर्घकाल में देश के नागरिकों को व्यापक रूप से प्राप्त होगा।

prerna

नागरिक पत्रकारिता प्रषिक्षण

प्रेरणा जनसंचार एवं शोध संस्थान वर्तमान समय को सोशल मीडिया का दौर कहा जाता है। ऐसे में नागरिक पत्रकारिता का महत्व और अधिक बढ़ जाता है। क्योंकि जागरूक नागरिक ही लोकतंत्र का प्राण होता है। इस दृष्टि से नागरिक पत्रकारिता समाज की जरूरत है। जन सामान्य में सम सामयिक विषयों पर तार्किक व प्रभावी लेखन क्षमता को विकसित करने तथा नागरिक पत्रकारिता के प्रसार के लिए संपादक के नाम पत्र लेखन, समाचार प्रस्तुतीकरण, प्रेस विज्ञप्ति लेखन, आलेख लेखन, यात्रावृत्त लेखन, समीक्षा लेखन, सोशल मीडिया लेखन आदि पर आधारित कार्यशालाओं का समय समय पर आयोजन करता है। प्रतिभागियों की शोध क्षेत्र में अभिरुचि व उन्नयन तथा कैरियर संवर्धन हेतु विविध सम-सामयिक विषयों पर संगोष्ठियों तथा कार्यशालाओं का निरंतर आयोजन किया जाता है। संस्थान प्रतिभागियों को सर्वांगीण विकास के असीमित अवसर प्रदान करता है। मीडिया जगत में विशिष्ट पहचान रखने वाले विशेष़़़ज्ञ प्रतिभागियों का मार्गदर्शन व उत्साहवर्धन करते हैं । मीडिया जगत के अनुभवी पत्रकारों व तकनीकी विशेषज्ञों के सुझावों पर अमल करके प्रशिक्षु विविध क्षेत्रों में पर्याप्त कुशलता के साथ स्वंय को स्थापित करते हैंै। कार्यशालाओं की एक महत्वपूर्ण विशेषता यह भी रही कि ये सभी परस्पर संवाद पर आधारित थी। युवाओं ने इन कार्यशालाओं में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।

prerna

प्रेरणा शोध यू-ट्यूब चैनल

प्रेरणा शोध का मुख्य उद्देश्य समाज जागरण, समाज प्रबोधन के विभिन्न विषयों को परिचर्चा, साक्षात्कार तथा वीडियो क्लिपिंग के माध्यम से समाज के सामने लाना है, जिससे सभी लोग प्रेरित हो सकें। नवीनतम परिवर्तनों, चुनौतियों तथा समस्याओं पर विषय विशेषज्ञों, चिंतकों तथा समीक्षकों के मतों तथा सुझावों को साक्षात्कार के माध्यम से जनोपयोगी बनाना है। दृश्य श्रव्य कक्ष में इन वीडियो क्लिपों को यू-ट्यूब पर डाउनलोड किया जाता है। जिससे समाज आवश्यकतानुसार इनका लाभ उठा सके।

prerna

पुस्तकालय व वाचनालय

प्रेरणा जनसंचार एवं शोध संस्थान में एक वृहद पुस्तकालय व वाचनालय स्थापित किया गया है। समृद्ध पुस्तकालय में संघ साहित्य, धार्मिक, सामाजिक, राजनैतिक, आर्थिक, पर्यावरण, शिक्षा जगत, पत्रकारिता व जनसंचार तकनीकी आदि विविध क्षेत्रों तथा विषयों की पर्याप्त पुस्तकें उपलब्ध हैं। पाक्षिक, मासिक, त्रैमासिक तथा वार्षिक अंतराल पर प्रकाशित होने वाली लगभग 100 पत्रिकाएं तथा आधा दर्जन दैनिक समाचार पत्र भी उपलब्ध हैं। पुस्तकालय से सम्बद्ध वातानुकूलित वाचनालय के शांत वातावरण में जिज्ञासु अपने ज्ञानार्जन में लगे रहते है। विशिष्ट आयोजन हेतु साउंड तथा प्रोजेक्टर की सुविधा भी प्रदान की जाती है। विशेष परिस्थितियों में अतिथि कार्ड, सदस्यता कार्ड तथा विद्यार्थी परिचयपत्र के आधार पर पुस्तकालय से पुस्तकों का लाभ भी उठाया जा सकता है।

prerna